Hindi Essay, Paragraph on “Ek Nurse Ki Atmakatha”, “एक नर्स की आत्मकथा”, Hindi Anuched, Nibandh for Class 5, 6, 7, 8, 9 and Class 10 Students, Board Examinations.

एक नर्स की आत्मकथा

मैरी एक अस्पताल में नर्स का काम करती है। अपनी सफेद वेशभूषा में वह बहुत चुस्त दिखाई देती है। नर्स सेवा और दया का प्रतीक होती है। ऑपरेशन थियेटर में वह डॉक्टर की सहायक के रूप में भी काम करती और वार्ड में रोगियों की देखभाल करती है।

नर्स का काम कठिन और जिम्मेवारी का होता है। उसके काम के घंटे बहुत अधिक होते हैं। कई बार उसे रात की पाली में भी काम करना पड़ता है। नर्स को हर समय सावधान रहना होता है। उसे हर रोगी पर पैनी नजर रखनी पड़ती है कि उसमें सुधार हो रहा है या नहीं या सुधार किस गति से हो रहा है ? वार्ड में वह रोगियों के तापमान और रक्तचाप की जांच करती है और सबको दवाइयाँ देती है। कई बार उसे सूई के माध्यम से रोगियों को दवाई देनी पड़ती है। वह प्रत्येक रोगी का चार्ट व्यवस्थित करती है। डॉक्टर जब वार्ड का चक्कर लगाने आते हैं तो वह उन्हें प्रत्येक रोगी की अवस्था से अवगत कराती है।

मैरी को बहुत-से रोगियों की देखभाल करनी होती है, अतः उसके पास आराम करने का अधिक समय नहीं होता। मैरी सदैव मुस्कुराती रहती है। उसका यही गुण उसे रोगियों के करीब ले आता है। वह सब को अपनी बहन की तरह लगती है। मैरी की तरह अस्पताल में और भी बहुत-सी नर्से हैं।

मैरी केरल की रहने वाली है। वह अस्पताल के ही अन्दर बने एक हॉस्टल में रहती है। उसका परिवार केरल में रहता है। मैरी शादी करने की योजना बना रही है।

मैरी बहुत मेहनती और उदार हृदय की नर्स है। वह रोगियों की सेवा के लिये सदैव तैयार रहती है। उसके मधुर शब्द एवं वाणी रोगियों के जल्दी ठीक होने में सहायक बनते हैं।

Leave a Reply